Incredible Indians : Padam Shree Awardees (Chapter 1)

मीनाक्षी अम्मा (76), केरल: ‘तलवार के साथ नानी’ के नाम से मशहूर, मीनाक्षी ने सात साल की उम्र में अपनी मार्शल आर्ट की कक्षाएं शुरू कीं। वह देश की सबसे पुरानी महिला कलारिपयट्टु प्रतिपादक हैं और 68 वर्षों से मार्शल आर्ट का अभ्यास और शिक्षण कर रही हैं। कलरीपायट्टु की उत्पत्ति दक्षिण-पश्चिम केरल में हुई थी और माना जाता है कि यह सभी चीनी मार्शल आर्ट का मूल है।

meenakshi-amma.jpg

बिपिन गनात्रा (59), पश्चिम बंगाल: स्वयंसेवी फायर फाइटर फायर ब्रिगेड कर्मियों के अलावा एकमात्र व्यक्ति है, जो पिछले 40 वर्षों में कोलकाता में लगभग हर अग्नि दुर्घटना स्थल पर रहा है। गनात्रा ने अपने जीवन को अपने भाई को एक नरक में खोने के बाद आग में फंसे लोगों की मदद करने के लिए समर्पित करने का फैसला किया।

maxresdefault.jpg

चिन्तकंडी मल्लेशम (44), तेलंगाना: उन्होंने लक्ष्मी एएसयू मशीन का आविष्कार किया जो पोचमपल्ली रेशम साड़ियों को बुनाई के लिए आवश्यक समय और श्रम को कम करने में मदद करता है। उनके आविष्कार का पॉचमपल्ली साड़ी बुनाई के 60 प्रतिशत करघे के साथ काम करने वाले बुनकरों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। स्कूल छोड़ने वाले, मल्लेशम को मशीन का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया गया था ताकि उसकी मां लक्ष्मी को बुनाई के दौरान दर्द से छुटकारा मिल सके।

05_SM_WEAVER.2

दरिपल्ली रमैया (68), तेलंगाना: ट्री मैन के नाम से मशहूर, रमैया ने एक करोड़ से अधिक पेड़ लगाकर भारत को हरा-भरा बनाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया है। वह अपनी जेब से बीज निकालता है और जहाँ भी उसे बंजर जगह दिखाई देती है, वहाँ पौधे लगाता है।

earhfasoeurfdguiaserfd-750x500.jpg

करीमुल हक (52), पश्चिम बंगाल: चाय-बागान के कार्यकर्ता ने प्यार से ‘एम्बुलेंस दादा’ कहा और अपनी बाइक को 24×7 सेवाओं की पेशकश वाली एम्बुलेंस में बदल दिया। उसने अपनी माँ की जान नहीं बचा पाने के कारण बाइक एम्बुलेंस को डिज़ाइन किया क्योंकि उसे अस्पताल ले जाने के लिए कोई एम्बुलेंस नहीं थी।

Karimul-Haque-Ambulance-Dada-Bajaj-V15-c.jpg

#rahulinvision

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s