Amazing Facts : Cyprus

cyprus-1200x850

  1. भूमध्यसागरीय क्षेत्र में साइप्रस तीसरा सबसे बड़ा और सबसे ज़्यादा आबादी वाला द्वीप है।
  2. साइप्रस दुनिया में सबसे पुराना वाइन उत्पादक देशों में से एक है, हाँ य़ह सही हैं! 5000 वर्षों में फैली एक वाइन इतिहास के साथ, मीठे कमांडरिया वास्तव में जगह का गौरव लेता है क्योंकि दुनिया में अभी भी सबसे पुरानी मदिरा उत्पादन में है।
  3. सीरिया, लेबनान और इज़रायल समेत कई मध्य पूर्वी राष्ट्रों के बीच साइप्रस स्थित है लेकिन निकटता में सबसे निकटतम देश दक्षिण में तुर्की है। इस अद्वितीय स्थान ने पूरे इतिहास में कई राजनयिक कार्यवाही के लिए एक तटस्थ चौराहे के रूप में साइप्रस के द्वीप को स्थापित किया है।
  4. पुरातात्विक सबूत बताते हैं कि लोग 10,000 साल पहले साइप्रस द्वीप पर रहते थे।
  5. साइप्रस गणराज्य की राजधानी, तथा आंशिक रूप से स्वीकृत तुर्की गणराज्य के उत्तरी साइप्रस (कब्जे वाले क्षेत्र) निकोसिया, दुनिया में एकमात्र विभाजित राजधानी है।
  6. एक बार द्वीप का सबसे महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर, फामागुस्ता, इसकी प्राकृतिक बंदरगाह और उच्च सुरक्षात्मक दीवारों के साथ था, और यह जहां से सिल्क रूट व्यापारी अपने सामान यूरोप के पश्चिम में पहुंचाते थे।
  7. साइप्रस का कुल भूमि क्षेत्रफल 3,572 वर्ग मील (9, 251 वर्ग किलोमीटर) है, जो की यह कॉर्नवाल का आकार से लगभग तीन गुना है।साइप्रस में दुनिया के सबसे पुराने पानी के कुएं पाए जा सकते हैं।
  8. लियोनार्डो दा विंची 1481 में फीता खरीदने के लिए लेफ़कारा गांव का दौरा करने के लिए प्रतिष्ठित है।
  9. साइप्रस एक बार ज्ञात दुनिया में सबसे धनी राष्ट्र था। यह कॉपर और कांस्य युग के दौरान था जब द्वीप के समृद्ध प्राकृतिक तांबा संसाधनों को अन्य देशों में निर्यात किया गया था।
  10. साइप्रस एक विभाजित द्वीप है। द्वीप का उत्तरी भाग, जिसे “उत्तरी साइप्रस के तुर्की गणराज्य” कहा जाता है, को तुर्क द्वारा शासित किया जाता है, लेकिन यह शीर्षक केवल तुर्की ही द्वारा मान्यता प्राप्त है, हर कोई इसे “कब्जा साइप्रस” कहता है द्वीप के दक्षिणी भाग को साइप्रस के स्वतंत्र गणराज्य या “ग्रीक साइप्रस” के नाम से जाना जाता है, हालांकि यह ग्रीस का हिस्सा नहीं है।
  11. साइप्रस एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश है ग्रेट ब्रिटेन अभी भी द्वीप के लगभग 3% का मालिक है।
  12. साइप्रस में 3 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों हैं – पेफॉस, ट्रोदोस क्षेत्र में रंगीन चर्च और साइप्रस की जनसंख्या साल 2015 में 1,18 9, 1 9 7 थी, यह कॉर्निश आबादी से दोगुनी अधिक है।
  13. यहाँ के निवासियों को Cypriots के रूप में जाना जाता है।
  14. साइप्रस का सबसे बड़ा बैंक साइप्रस ऑर्थोडॉक्स चर्च के पास है। यह चर्च द्वीप के लोगों के सामाजिक और राजनीतिक जीवन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  15. ग्रेटर निकोसिया साइप्रस का एकमात्र हिस्सा है जहाँ कांस्य युग से लगातार लोग बसे हुए हैं। साइप्रस का स्वतंत्रता दिवस 1 अक्टूबर को मनाया जाता है।
  16. आप साइप्रस द्वीप पर ग्रीक, तुर्की और अंग्रेजी का एक मिश्रण सुनेंगे। और सबसे स्थानीय लोगों को अंग्रेजी बोलने का तरीका पता है क्योंकि 1878 में ब्रिटेन ने इस द्वीप का उपनिवेश किया था और 1 9 60 तक स्वतंत्रता नहीं मिली थी। वास्तव में, द्वीप पर अभी भी कई ब्रिटिश सैन्य ठिकानें हैं।
  17. एक विवादास्पद तथ्य एक संस्करण का कहना है कि द्वीप का नाम ‘तांबे’ (कप्रम) से निकला था। एक अन्य संस्करण का कहना है कि यह सरू वृक्ष के नाम से लिया गया है, जो द्वीप पर सर्वव्यापी है।
  18. स्ट्रॉवॉवोनी मठ ट्रोदोस पर्वत में साइप्रस में सबसे पुराना मठ है। यह सेंट हेलेना द्वारा चौथी शताब्दी में स्थापित किया गया था।कई यूरोपीय देशों की तरह, यहां आधिकारिक मुद्रा यूरो है।
  19. अलेक्जेंडर द ग्रेट ने 333 ईसा पूर्व में अश्शूरियों, मिस्र और फ़ारसी लोगों से द्वीप पर कब्जा कर लिया था।
  20. साइप्रस 45 AD में रोमन साम्राज्य का प्रांत बन गया, और यह एक ईसाई द्वारा शासित होने वाला पहला देश था। साइप्रियम अर्थव्यवस्था में योगदान देने वाले प्रमुख उद्योग पर्यटन, फल ​​और सब्जियां, शराब, सीमेंट, कपड़े और जूते हैं।

#rahulinvision

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.